Blogging kya hai? 2022 me blogging kaise kare

Blogging kya hai? 2022 me blogging kaise kare



दोस्तो काफी लोगो का ये सवाल देखा मै की ज्यादा तर लोगों का यह सब problem है दोस्तो blogging क्या है? Blogging कैसे करते है blogging से हम अपना जीवन बना सकते है की नही बना सकते है और आगे blogging चलने वाली है की नही, blogging की सुरुआत कैसे हुआ अगर कोई आदमी blogging सुरु करना चाहता है तो उसे क्या क्या करना पड़ेगा क्या चीज की जरूरत पड़ेगी।


दोस्तो मै आप लोगो को इस blog के अंदर बताऊंगा की blogging kya hai? Blogging kaise karte hai? blogging से हम अपना जीवन बना सकते है की नही बना सकते है और आगे blogging चलने वाली है की नही, blogging की सुरुआत कैसे हुआ अगर कोई आदमी blogging सुरु करना चाहता है तो उसे क्या क्या करना पड़ेगा क्या चीज की जरूरत पड़ेगी और भी जानकारी जो blogging सुरु करने से पहले जानना आपको काफी जरूर है।

दोस्तो मै आप लोगो को इस जानकारी बताने से पहले ये बता दु की मै 2 साल से digital marketing के field मे काम कर रहा हूँ और मेरे पास काफी exprience है फिर भी मैने यह सोच की blogging के बारे मे बताने से पहले कुछ Research कर ले और उसके बाद आप लोगो तक ये जानकारी दु इसीलिए मै काफी ज्यादा Research किया हूँ और उसके बाद आपलोगो तक ये जानकारी देने जा रहा हूँ और दोस्तों बात करे मेरे blogging jurney का तो मै इस के अलावा और भी काफी blog पे काम कर रहा हूँ और वो सब का owner मै खुद हुँ।

दोस्तो मेरा आप लोगो से एक सवाल है की आप blogging क्यों सुरु करना चाहते हो? दोस्तो इसका जवाब आप मुझे जरूर दे, दोस्तो पोस्ट ध्यान ध्यान से पढ़े ताकि कोई भी points मिस ना हो 

ब्लॉग्गिंग क्या है? 

दोस्तों मै आप लोगो को blogging क्या है इसके बारे मे बताने से पहले ये आप लोगो को बता दु की Blogging 2 है एक है Vlogging और एक Blogging और मै आप लोगो को इस लेख के अंदर इस { B } वाला blogging के ऊपर बात करने वाला हूँ तो अगर आप B वाला blogging के ऊपर जानकारी पढ़ना चाहते हो तो आप इस लेख को ध्यान से पढ़े;

ब्लॉग्गिंग (blogging) क्या है दोस्तो आज मै नये अंदाज के साथ सब कुछ सच-सच बताऊंगा। दोस्तो बात करे पहले की ब्लॉग्गिंग किसे कहते है और blogging क्या है तो- fsi ब्लॉग, तो दोस्तो किसी प्रकार के बारे मे लिखकर किसी दूसरे वक्ति को समझाना या सिखाना ब्लॉग्गिंग कहलाता है जिसे हम लिख कर कर सकते है और लोगो का मदद कर सकते है उसी को blogging कहते हैं

ब्लॉग्गिंग करने के लिए क्या- क्या लगेगा?

दोस्तों सबसे पहले बात आती है की हम आखिर ब्लॉग्गिंग करना चाहते है तो लेकिन आखिर क्या क्या लगेगा ब्लॉग्गिंग करने के लिए और कितना पैसा लगेगा तो मै बताना चाहूंगा की दोस्तो ब्लॉग्गिंग करने के लिए आपके पास laptop, computer या android मोबाइल फोन रहना जरूरी है अब बात आती है की इसके अलावा क्या कोई पैसा भी लगेगा क्या ब्लॉग्गिंग करने के लिए तो दोस्तो वो आपके उपर है की आपको फ्री मे ब्लॉग्गिंग करना है या पैसा खर्च करके ब्लॉग्गिंग करना है दोस्तो नीचे मै बताया हूँ की फ्री के कौन सा प्लेटफॉर्म है और पैसा खर्च करने के बाद कौन प्लेटफॉर्म के साथ ब्लॉग्गिंग करने का मौका मिलेगा अगर आप जानना चाहते है तो आप नीचे ध्यान से पढ़े। 


दोस्तो बात किया जाए ब्लॉग्गिंग करने के लिए प्लेटफॉर्म तो काफी ज्यादा अलग-अलग प्लेटफॉर्म है लेकिन दोस्तो ब्लोग्गर (blogger) और वड़परेस (wordpress) ये दोनो प्लेटफॉर्म काफी ज्यादा लोग उपयोग करते है ब्लॉग्गिंग करने के लिए, दोस्तो ये अपनी अपनी मर्ज़ी की बात है जिसको जो प्लेटफॉर्म अच्छा लगता है वो उस प्लेटफॉर्म का उपयोग करते है और दोस्तो मै सिर्फ आपको बता सकता हूँ और सिखा सकता हूँ लेकिन काम आपको खुद ही करना पड़ेगा क्योंकि बिना काम किये कुछ नही होता है।

ब्लोग्गर ( blogger) और वड़परेस् ( wordpress)

दोस्तो अब बात करते है ब्लोग्गर के और वड़परेस् के खास बात जिसके कारण दोनो प्लेटफॉर्म का उपयोग किया जाता है तो दोस्तो सबसे पहले मै आपको बता दु की ब्लोग्गर (blogger) बिल्कुल फ्री प्लेटफॉर्म है लेकिन वड़परेस साफ कहा जाये तो ये एक paid pletform है। दोस्तो अगर आप नया हो और नये - नये ब्लॉग्गिंग शुरू कर रहे है तो आप ब्लोग्गर का ही उपयोग कीजिये। क्योंकि ब्लोग्गर (blogger) पे आप फ्री मे अपना वेबसाइट बना पाओगे। अगर बात की जाए वर्डोरेस की तो आप वड़परेस पे एक डोमैन और होस्टिंग को खरीद कर वड़परेस् पे ब्लॉग्गिंग कर सकते है लेकिन और एक बात बता दु की आप अगर blogger website पे अपना website बनाना चाहते है और उसपे अपना custom domain जोड़ना चाहते है तो वो भी जोड़ सकते है जो काम खर्च मे ही हो जाता है।

ब्लॉग्गिंग से पैसा कैसे कमाये,

ब्लॉग्गिंग से पैसा कमाने के काफी तरीके जिसमे की sponsed ship, affilliate comission, और दोस्तो google adsense, या कोई अन्य भी ads network लेकिन दोस्तो गूगल अडसेंस का सबसे बड़ा रोल है और ज्यादा तर लोग google adsense के अप्रोवल लेने के बाद उसी से पैसा कमाते है लेकिन दोस्तो बात आता है की इसमे काम क्या करना पड़ता है- fsi ब्लॉग, जिससे हमे इतने पैसे मिलेंगे तो दोस्तो मैंने आपको पहले भी बताया था और अब फिर ये बताता हूँ की इसमे आप आर्टिकल लिखकर उससे से पैसा कमा सकते है लेकिन काफी दोस्तो का ये सवाल रहता है तो दोस्तो बता दु की आपको अपने वेबसाइट पे गूगल adsense का अप्रोवल लेना पड़े़ता है और दोस्तो आप उसके बाद काफी ज्यादा पैसे कमा पाओगे ब्लॉग्गिंग करके। दोस्तो ये पोस्ट अब यही पे खत्म होता है अगर आपको ब्लॉग्गिंग रिलेटेड कोई सवाल है तो आप मुझे कॉमेंट मे जरूर बताइये। और ये लेख आपको कैसा लगा कॉमेंट मे जरूर बताइये। और लगे की इस लेख की किसी को जरूरत है तो उन तक ये पोस्ट अवस्य भेजे धन्यवाद्

Tags

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.